अब तक इंदौर में 31 इंच बारिश, पूरा नहीं हुआ कोटा, मानसून बढ़ रहा विदाई की तरफ

  • Share on :

इंदौर। बारिश का मौसम इस बार इंदौर का कोटा पुरा नहीं कर पाया और अब मानसून भी विदाई की तरफ बढ़ रहा है। अब तक इंदौर में 31 इंच बारिश ही हो पाई है, जबकि औसत 40 इंच बारिश इंदौर में होती है। सितंबर में बंगाल की खाड़ी से चार चक्रवात सक्रिय हुए, लेकिन राजस्थान की तरफ ज्यादा बारिश हुई और मध्य प्रदेश में आकर सिस्टम कमजोर पड़ गए।पिछले साल मानसून में सबसे ज्यादा बारिश सितंबर माह में इंदौर में हुई थी।
16 सितंबर को इंदौर में बारिश ने 61 साल का रिकार्ड तोड़ा था। 24 घंटे में दस इंच बारिश हुई थी। उससे पहले वर्ष 1962 में छह इंच बारिश एक दिन में हुई थी। इस बार इंदौर में 20 सितंबर तक सवा इंच बारिश हुई है। शुक्रवार को आसपास में बादल छाए है, हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है, लेकिन शहर में झमाझम बारिश का दौर नहीं चला। सितंबर माह सूखा रहने के कारण इंदौर में इस सीजन में अब तक 31 इंच बारिश ही दर्ज हो पाई है।
इंदौर में बारिश का कोटा पूरा नहीं हो पाने की वजह से इंदौर के सभी तालाब नहीं भर पाए है। शहर के बड़े हिस्से की प्यास बुझाने वाला यशवंत सागर तालाब जरुर भर गया और इस सीजन में उसके दो गेट इस बार खोले गए, लेकिन इस तालाब का केचमेंट एरिया भी मानपुर और देपालपुर की तरफ है। वहां अच्छी बारिश हुई।इस तालाब से शहर की छह टंकियों में प्रतिदिन 30 एमएलडी पानी भरा जाता है,लेकिन बिलावली, सिरपुर, लिंबोदी जैसे तालाब अभी पूरे नहीं भर पाए।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper