दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराया

  • Share on :

अहमदाबाद। वनडे विश्व कप 2023 के 42वें मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगान टीम ने निर्धारित 50 ओवर में सभी विकेट खोकर 244 रन बनाए थे। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 47.3 ओवर में पांच विकेट खोकर 247 रन बना लिए और मैच अपने नाम कर लिया। इस हार के साथ ही वनडे विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान का सफर खत्म हो गया। हालांकि, अफगान टीम ने इस टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया। इस मैच में भी अफगानिस्तान की टीम लड़कर ही हारी। 
दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। अब उसका दूसरे सेमीफाइनल में खेलना तय है। पिछले मुकाबले में भारत के खिलाफ हार के बाद यह टीम फिर से जीत की पटरी पर लौट चुकी है। अहम बात यह है कि अफ्रीका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान को यह मैच 438 रन से जीतना था। ऐसे में यह टीम पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी थी।
अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 97 रन अजमतुल्लाह ओमरजई ने बनाए। रहमत शाह और नूर अहमद ने 26-26 रन का योगदान दिया। रहमनुल्लाह गुरबाज ने 25 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएत्जी ने चार विकेट लिए। लुंगी एनगिडी और केशव महाराज को दो-दो विकेट मिले। फेहलुकवायो ने एक विकेट झटका। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के लिए डुसेन 95 गेंद में 76 रन बनाकर नाबाद रहे। फेहलुकवायो ने 37 गेंद में नाबाद 39 रन बनाए। क्विंटन डिकॉक ने 41 रन का योगदान दिया। अफगानिस्तान के लिए नबी और राशिद ने दो-दो विकेट लिए। मुजीब को एक विकेट मिला।
हशमतुल्लाह शाहिदी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना। रहमानुल्लाह गुरबाज (25) और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने वाले इब्राहिम जादरान (15) ने 41 रन की साझेदारी के साथ अच्छी शुरुआत दिलाई, लेकिन केशव महाराज ने अपनी पहली ही गेंद पर गुरबाज को आउट कर दिया। अगले ही ओवर में कोएट्जी ने जादरान को विदा कर दिया। महाराज ने कप्तान शाहिदी (2) को भी जल्द विदा कर स्कोर 3 विकेट पर 45 रन कर दिया। यहां रहमत शाह (26) और अजमतुल्लाह ओमरजई ने 49 रन की साझेदारी कर पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन अफगान बल्लेबाज बिखर गए। स्कोर छह विकेट पर 116 रन हो गया।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper