टी20 विश्व कप- दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को छह विकेट से हराया

  • Share on :

न्यूयॉर्क। टी20 विश्व कप 2024 के चौथे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को छह विकेट से हरा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम 19.1 ओवर में 77 रन पर सिमट गई थी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 16.2 ओवर में चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। श्रीलंका की ओर से सबसे ज्यादा रन कुसल मेंडिस ने बनाए। उन्होंने 19 रन बनाए, जबकि एंजलो मैथ्यूज 16 रन बना सके। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 16.2 ओवर में चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 
श्रीलंका की टीम 19.1 ओवर में 77 रन पर सिमट गई। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय और टी20 विश्व कप में उनका सबसे कम स्कोर है। टी20 अंतरराष्ट्रीय में इससे पहले श्रीलंका का सबसे कम स्कोर 82 रन का था, जो उन्होंने 2016 में विशाखापत्तनम में भारत के खिलाफ बनाया था। वहीं, टी20 विश्व कप में श्रीलंका का सबसे कम स्कोर 87 रन का है। श्रीलंकाई टीम 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिजटाउन में 16.2 ओवर में 87 रन पर सिमट गई थी। हालांकि, तब यह स्कोर श्रीलंका ने दूसरी पारी में बनाए थे। वहीं, पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका का सबसे कम स्कोर 101 रन का है, जो उन्होंने 2007 में केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही बनाए थे। 77 रन टी20 विश्व कप के इस संस्करण में अब तक का सबसे कम टोटल भी है। श्रीलंका के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। इनमें से चार बल्लेबाज खाता नहीं खोल पाए।
श्रीलंका की पारी- टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही थी। पाथुम निसांका तीन रन बनाकर आउट हुए थे। इसके बाद तो पूरी बैटिंग लाइन अप लुढ़क गई। एनरिक नॉर्त्जे ने कहर बरपाते हुए कुसल मेंडिस (19), कामिंदु मेंडिस (11), चरिथ असलंका (6) और एंजलो मैथ्यूज (16) को पवेलियन भेजा। नॉर्त्जे ने चार ओवर में सात रन खर्च किए और चार विकेट लिए। कगिसो रबाडा और केशव महाराज ने दो-दो विकेट लिए। महाराज ने दोनों विकेट एक ही ओवर में निकाले। उन्होंने कप्तान वानिंदु हसरंगा (0) और सदीरा समरविक्रमा (0) को आउट किया। दासुन शनाका (9) और मथीशा पथिराना (0) को रबाडा ने पवेलियन भेजा। वहीं, नुवान तुषारा (0) रन आउट हुए। ओटनील बार्टमैन को एक विकेट मिला।
नॉर्त्जे का यह स्पेल टी20 विश्व कप में किसी भी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ स्पेल है। उन्होंने अपना ही दो साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। टी20 विश्व कप 2022 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ सिडनी में 10 रन देकर चार विकेट लिए थे। नॉर्त्जे ने अब तक टी20 विश्व कप में 11 मैचों में 24 विकेट लिए हैं। यह टी20 विश्व कप में पहले 11 मैचों के बाद किसी गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट हैं। उन्होंने अपने 11 विश्व कप मैचों में से हर एक मैच में कम से कम एक विकेट लिया है। नॉर्त्जे ने अब तक टी20 विश्व कप में तीन बार पारी में चार या इससे ज्यादा विकेट लिए हैं। यह शाकिब अल हसन और सईद अजमल के साथ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा हैं।
दक्षिण अफ्रीका की पारी- 78 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी। रीजा हेंड्रिक्स चार रन बनाकर पवेलियन लौटे थे। क्विंटन डिकॉक 20 रन और कप्तान एडेन मार्करम 12 रन बनाकर आउट हुए। ट्रिस्टन स्टब्स 13 रन बना सके। इसके बाद हेनरिक क्लासेन ने डेविड मिलर के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका टीम को जीत दिलाई। क्लासेन 22 गेंद में 19 रन और मिलर छह रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका की ओर से कप्तान वानिंदु हसरंगा ने दो विकेट लिए। वहीं, नुवान तुषारा और दासुन शनाका को एक-एक विकेट मिला।
दक्षिण अफ्रीका की टीम के स्टब्स इस मैच में 28 गेंद तक कोई बाउंड्री नहीं लगा सके। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में किसी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज द्वारा बिना बाउंड्री लगाए खेले गए दूसरी सबसे ज्यादा गेंदें हैं। उनसे आगे रसी वान डर डुसेन हैं। उन्होंने 2020 में पार्ल में इंग्लैंड के खिलाफ 29 गेंदों तक कोई बाउंड्री नहीं लगाई थी।
अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper