बारिश थमी, जलभराव से दर्जनभर गांव बने टापू

  • Share on :

ग्वालियर।  मध्य प्रदेश के ग्वालियर चंबल अंचल में बारिश थम चुकी है, लेकिन नादिया उफान पर होने के कारण हर तरफ बाढ़ ही बाढ़ नजर आ रही है। कई जगह हालत सामान्य हैं, लेकिन भितरवार अनुविभाग के पवाया मानपुर में अभी भी सेना की ओर से लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है। डबरा नगर में भी अधिकांश स्थानों पर जलभराव की स्थिति देखने को मिल रही थी। सबसे ज्यादा खराब हालात नंदू के डेरा के रहे, जहां रात्रि तक रेस्क्यू चला और सौ के करीब लोगों को सुरक्षित निकाला गया। सहराई पुल के आसपास के इलाकों में भी पानी भरा रहा। यहां से भी लोगों को सुरक्षित निकाला गया।
शुक्रवार रात नोन नदी का बहाव कम होने के चलते डबरा भितरवार रोड पर आवागमन शुरू हो चुका है। वहीं छीमक के रास्ते ग्वालियर जाने वाले पुल पर अभी भी पानी चल रहा है, जिसके चलते मार्ग अवरुद्ध बना हुआ है। दौलतपुर रिझोरा का पुल पानी के चलते क्षतिग्रस्त हो चुका है।
बता दें कि, डबरा एवं भितरवार अनुविभाग में मडी खेड़ा और अपर ककेटो से पानी छोड़े जाने के चलते नदियों के जलस्तर में काफी बढ़ोतरी हुई थी। इसके चलते कई जगह जलभराव की स्थिति देखने को मिल रही थी। सिंध,पार्वती और नोन नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया था।
सिंध नदी के किनारे बसे धूमेश्वर पवाया के पास मानपुर बस्ती में लोगों के फंसे होने की सूचना मिलने पर भितरवार एसडीएम देवकीनंदन सिंह, एसडीओपी जितेंद्र नागायच सेना की रेस्क्यू टीम के साथ मौके पर पहुंच गए और ग्रामीणों को बाहर निकालने का इंतजाम किया।
शुक्रवार से बारिश थमने के साथ ही नदियों के जलस्तर में भी कमी देखने को मिल रही है। सिंध नदी के जलस्तर में लगभग पांच फीट की गिरावट आई है, तो नोन नदी जो पुल के ऊपर से होकर गुजर रही थी। इसका जलस्तर नीचे हो जाने के कारण डबरा भितरवार मार्ग सुचारु हो चुका है।वहीं भानगढ़ पुल पर भी अब थोड़ा सा ही पानी शेष है, जल्द ही यहां से भी ग्वालियर जाने का मार्ग खुल जाएगा।
नगर के समाजसेवियों द्वारा लोगों के खाने की व्यवस्था की जा रही है। वहीं प्रशासन भी लोगों का स्वास्थ्य और खाने की व्यवस्था भी अपने स्तर पर करने में लगा हुआ है, लेकिन घरों को छोड़कर बाहर निकले लोगों के मन में आज भी अपने घर जाने की लालसा है। वहीं, डबरा में सिरोही रोड पर नहर के ओवरफ्लो होने के चलते चीनोर रोड पर जलभराव की संभावना बनी हुई है। प्रशासन यहां भी व्यवस्था बनाने में जुटा है।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper