इस वर्ष शुरुआत सोमवार से और समाप्ति भी सोमवार को, 29 दिनों का होगा श्रावण मास

  • Share on :

उज्जैन। अन्नपूर्णा ज्योतिष केंद्र के पंडित सतीश नागर ने बताया कि इस वर्ष सावन मास काफी खास है, क्योंकि सोमवार के दिन से शुरू हो रहा है। इसके अलावा प्रीति, आयुष्मान योग के साथ सर्वार्थसिद्धि योग भी बन रहा है। इस शुभ योग में भोलेनाथ की पूजा करने से कई गुना अधिक फलों की प्राप्ति होगी। हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रीति योग सुबह से लेकर शाम 5 बजकर 58 मिनट तक है। इसके बाद आयुष्मान योग लग जाएगा। वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 5 बजकर 57 मिनट से आरंभ होकर राक 10 बजकर 21 मिनट तक रहेगा। उन्होंने बताया कि श्रावण मास भगवान शिव की भक्ति का एक प्रमुख अवसर माना जाता है। यही कारण है कि भक्त भगवान की इस मास में सबसे अधिक पूजा अर्चना, अभिषेक और अनुष्ठान करते हैं। वैसे इस वर्ष श्रावण मास कुल 29 दिनों का ही होगा।
निकलेगी 5 सवारी
श्री महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी पंडित अभिषेक शर्मा बाला गुरु बताते हैं कि श्रावण मास बाबा महाकाल के भक्तों के लिए खुशियां लेकर आया है, क्योंकि इस मास में बाबा महाकाल अपने भक्तों को राजसी स्वरूप में दर्शन देने के लिए 5 बार भव्य सवारी के रूप में निकलेंगे। उन्होंने बताया कि पहली सवारी 22 जुलाई, दूसरी सवारी 29 जुलाई, तीसरी सवारी 5 अगस्त, चौथी सवारी 12 अगस्त और पांचवी सवारी 19 अगस्त को धूमधाम से नगर भ्रमण पर निकलेगी।
श्रावण महीने की शिवरात्रि बहुत खास होती है। हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। शुक्रवार, 2 अगस्त 2024 को श्रावण महीने की शिवरात्रि पड़ेगी। पंचांग के अनुसार, श्रावण कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी  तिथि का आरंभ 2 अगस्त को दोपहर 3:26 बजे से होगा और 3 अगस्त को दोपहर 3:50 बजे समाप्त होगा। शिवरात्निरि की पूजा निशिता काल में की जाती है, इसलिए श्रावण की शिवरात्रि 2 अगस्त को मनाई जाएगी। 
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper