अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल : ऑस्ट्रेलिया से कभी नहीं हारा भारत

  • Share on :

नई दिल्ली। पाकिस्तान की हार के साथ अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल की तस्वीर साफ हो गई है। गुरुवार रात ऑस्ट्रेलिया ने करीबी मैच में पाकिस्तान को 1 विकेट से धूल चटाकर खिताबी मुकाबले में अपनी जगह बनाई। फाइनल में कंगारुओं का सामना गत चैंपियन भारत से होना है। टीम इंडिया ने पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर शान से फाइनल में प्रवेश किया था। अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में यह तीसरा मौका होगा जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा। इससे पहले दो बार यह दोनों टीमें खिताबी मुकाबले में भिड़ चुकी है और उन दोनों ही बार टीम इंडिया ने कंगारुओं को धूल चटाई थी।
उनमुक्त चंद की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने सबसे पहले 2012 में ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में हार का मुंह दिखाया था। उस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारुओं ने निर्धारित 50 ओवर में 225 रन बोर्ड पर लगाए थे। कप्तान उनमुक्त चंद के शतक के दम पर भारत ने 6 विकेट रहते मुकाबले के साथ ट्रॉफी अपने नाम की थी। भारतीय कप्तान इस मैच में नाबाद रहे थे, उन्होंने 7 चौकों और 6 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 111 रनों की नाबाद पारी खेली थी।
पृथ्वी शॉ की अगुवाई में भारत ने दूसरी बार कंगारुओं को धूल 2018 में चटाई थी। इस बार टीम इंडिया ने पिछली बार से बड़ी जीत दर्ज की थी। ऑस्ट्रेलिया ने इस बार भी पहले बल्लेबाजी करते हुए टारगेट सेट किया था। उन्होंने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 217 रनों का लक्ष्य रखा था। इस बार भी भारतीय सलामी बल्लेबाज के बल्ले से शतक निकला था, मगर वह कप्तान नहीं थे। मनोज कालरा की 101 रनों की नाबाद पारी के दम पर भारत ने 38.5 ओवर में 8 विकेट रहते इस स्कोर को हासिल कर ट्रॉफी अपने नाम की थी।
अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में अजेय रथ पर सवार टीम इंडिया की नजरें फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाने पर होगी। पिछली दोनों ही बार भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने शतक जड़ टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। ऐसे में भारत के लिए नंबर-2 पर बैटिंग करने वाले अर्शिन कुलकर्णी से भी बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी।
अगर टीम इंडिया कंगारुओं को चित करने में कामयाब रहती है तो वह लगातार दूसरा और रिकॉर्ड 6ठां खिताब अपने नाम करेगी। भारत बैक टू बैक अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाला दूसरा देश बनेगा। इससे पहले पाकिस्तान 2004 और 2006 में लगातार दो बार ट्रॉफी जीत चुका है।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper