पातालकोट में कुएं-झिरिया का पानी पीने से उल्टी-दस्त का शिकार हुए ग्रामीण, डायरिया से दो की मौत

  • Share on :

छिंदवाड़ा। तामिया के पातालकोट स्थित ग्राम चिमटीपुर और रातेड़ में डायरिया फैला हुआ है। यहां कुएं-झिरिया का पानी पीने से ग्रामीण उल्टी-दस्त का शिकार हुए हैं। चिमटीपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित एक महिला और रातेड़ में एक बच्ची ने दमतोड़ दिया। वहीं, एक दर्जन से अधिक मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। मामला सामने आने पर सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम गांवों में पहुंचकर मरीजों को इलाज दे रही है।
पातालकोट में शनिवार को उल्टी-दस्त से पीड़ित चिमटीपुर निवासी नीतेश भूरालाल, रामकृष्ण राकेश और अशोक फुलदास को तामिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 
डायरिया से जूझ रही चिमटीपुर 50 वर्षीय अमरवती भारती की मौत हो गई। इसके बाद बीमार मतथे, रज्जू, करन, रंजना, वर्षा, प्रतिक्षा, बिरजू, अदितिका, प्रभा को तामिया अस्पताल लाकर भर्ती कराया गया। इसी तरह रातेड़ में भी डायरिया फैला हुआ है। रातेड़ निवासी बिसनलाल भारती की दो वर्षीय बेटी शारदा की उल्टी-दस्त से मौत हो गई। उसकी दूसरी बेटी को छिंदी अस्पताल में भर्ती कर किया गया है। इस गांव के छह ग्रामीण विभिन्न अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं।
कुएं और झिरिया के पानी से फैला डायरिया
तहसीलदार उमराज सिंह वलादे ने बताया कि दो दिन पहले तेज बारिश से चिमटीपुर छात्रावास के पीछे स्थित कुआं और रातेड़ स्थित झिरिया ओवरफ्लो हुई थीं। संभवतः बारिश के पानी के साथ गंदगी इन जलस्त्रोतों में चली गई, जिससे यह पानी दूषित हो गया। दूषित पानी पीकर दोनों गांव में डायरिया फैला है। कुएं और झिरिया के पानी की जांच के लिए सैंपल लिए है और पानी साफ करने दवा डाली है।
स्वास्थ्य टीम डोर टू डोर कर रही सर्वे
स्वास्थ्य विभाग की टीम दोनों गांवों में डेरा डाले हुए है। दोनों गांव में डोर-टू-डोर सर्वे किया जा रहा है। डायरिया समेत अन्य बीमारी के मरीजों को इलाज दिया जा रहा है। गंभीर मरीजों को प्राथमिक इलाज के बाद तामिया या जिला अस्पताल रेफर किया जा रहा है। 
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper