यशस्वी जायसवाल ने डॉन ब्रैडमैन के क्लब में हुए शामिल, गावस्कर को छोड़ा पीछे

  • Share on :

रांची। इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में टीम इंडिया ने पांच विकेट से जीत दर्ज की। भारत ने इस जीत के साथ सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इंग्लैंड के खिलाफ यशस्वी जायसवाल ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने विरोधी टीम के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक के साथ दो अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। इसी के साथ वह दिग्गज क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन के क्लब में शामिल हो गए हैं।
पिछले साल वेस्टइंडीज दौरे पर भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले युवा बल्लेबाज ने अब तक आठ टेस्ट मैच खेले हैं। अपनी 15 पारियों में उन्होंने 971 रन बनाए, ऐसा करने वाले वह दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन ने शरुआती आठ टेस्ट मैचों की 14 पारियों में 1210 रन बनाए हैं। 
23 वर्षीय बल्लेबाज ने शुरुआती आठ टेस्ट मैचों में 800 से अधिक रन बनाकर पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया है। गावस्कर ने शुरुआती आठ टेस्ट मुकाबलों में 938 रन बनाए। इस लिस्ट में वह चौथे नंबर पर शामिल हैं। तीसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के स्टार क्रिकेटर एवर्टन वीक्स का नाम दर्ज है जिन्होंने 11 पारियों में 968 रन बनाए। वहीं, पाकिस्तानी बल्लेबाज सऊद शकील 15 पारियों में 927 रन के साथ इस लिस्ट में शामिल होने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं। 
यशस्वी भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे अधिक रन बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी भी बन गए। कोहली, सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ अपने करियर के में दो-दो बार ऐसा कर चुके हैं। इनके अलावा दिलीप सरदेसाई ने भी एक टेस्ट सीरीज में 600 रन का आंकड़ा पार किया है। जायसवाल ने चार मुकाबलों में 655 रन बना लिए हैं। 
यशस्वी अभी 23 साल के भी नहीं हुए हैं। वह 23 साल पूरे होने से पहले एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे अधिक रन बनाने वाले सातवें खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया  के डॉन ब्रैडमैन, वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, सुनील गावस्कर, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, वेस्टइंडीज के जॉर्ज हेडली और ऑस्ट्रेलिया के नील हार्वे यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper